Hindi Cricket News

AUS v IND 2020-21: BCCI ने वनडे व टी-20 सीरीज के लिए जारी की भारतीय टीम

AUS v IND के बीच वनडे व टी-20 सीरीज के लिए बीसीसीआई ने भारतीय टीम की घोषणा कर दी हैं। ऑस्ट्रेलिया के इस दौरे पर भारतीय टीम यहाँ 4 टेस्ट मैचों की एक बॉर्डर-गावस्कर ट्रॉफी भी खेलेगी, नवम्बर में शुरू होकर जनवरी 2021 में समाप्त होगी।

हालाँकि AUS v IND के बीच वनडे, टेस्ट व टी-20 सीरीज के अंतिम कार्यक्रम की पुष्टि होना अभी तय हैं लेकिन इस बात कि आधिकारिक तौर पर पुष्टि कर दी गयी हैं कि भारतीय टीम सिडनी पहुंचकर वहां क्वारैंटाईन में रहेगी। ऑस्ट्रेलिया क्रिकेट बोर्ड को इसके लिए न्यू साउथ वेल्स की सरकार से अनुमति भी मिल गयी हैं कि भारतीय टीम अपने 14 दिन के क्वारैंटाईन के दौरान अभ्यास कर सके।

AUS v IND दौरे की शुरुआत 26 नवम्बर को सिडनी से होगी। इसमें सबसे पहले दिसंबर की शुरुआत में तीन टी-20 मैचों की एक सीरीज खेली जायेगी, जिसके तुरंत बाद एक तीन मैचों की वनडे सीरीज भी होगी। भारतीय टीम अपने ऑस्ट्रेलिया दौरे का समापन चार टेस्ट मैचों कि बॉर्डर-गावस्कर ट्रॉफी के साथ करेगी जो 17 दिसंबर से शुरू होगी। इस दौरे का समापन 19 जनवरी को ब्रिस्बेन में अंतिम टेस्ट के साथ होगा।

यह रोचक खबरें भी पढ़ें:

बीसीसीआई इस समय इस बात से भलीभांति परिचित हैं कि कोरोना वायरस महामारी की स्थिति में अगर AUS v IND दौरे के दौरान अगर कोई भी खिलाड़ी चोटिल होता हैं, तो वह उसके स्थान पर किसी अन्य खिलाड़ी को उसी समय नहीं भेज पायेंगे, जैसा वे हमेशा करते हैं। इसीलिए उन्होंने सिमित ओवरों के क्रिकेट में भारतीय टीम की एक अतिरिक्त स्क्वाड का चयन किया हैं।

सिमित ओवरों के क्रिकेट में भारतीय टीम में नए शामिल होने वाले खिलाड़ियों में वरुण चक्रवर्ती का नाम शामिल हैं जो IPL 2020 में कोलकाता नाईट राइडर्स की टीम का हिस्सा हैं और अपनी मिस्ट्री स्पिन से लगातार विकेट झटक रहे हैं। हालाँकि भारत की वनडे और टी-20 टीम में रोहित शर्मा को मौका नहीं दिया गया हैं, जो इस समय चोटिल हैं। बीसीसीआई की मेडिकल टीम इस समय रोहित शर्मा की इंजरी को मॉनिटर कर रही हैं।

AUS v IND सिमित ओवर सीरीज के लिए नीचे दिखाए गए खिलाड़ियों के अलावा चार अतिरिक्त गेंदबाजों को भी ऑस्ट्रेलिया दौरे पर जगह मिली हैं, परंतु इनका नाम किसी भी टीम में शामिल नहीं हैं। ये खिलाड़ी, कमलेश नागरकोटि, कार्तिक त्यागी, ईशान पोरेल व टी नटराजन हैं।

भारत की वनडे व टी-20 टीम में लम्बे समय बात हार्दिक पांड्या की वापसी हुई हैं। केएल राहुल को रोहित शर्मा की अनुपस्थिति में टीम का उपकप्तान बनाया गया हैं। साथ ही भारत की वनडे टीम में केएल राहुल इकलौते विकेटकीपर बल्लेबाज हैं। वहीँ टी-20 टीम में संजू सैमसन का नाम अतिरिक्त विकेटकीपर के तौर पर शामिल किया गया हैं।

AUS v IND: भारत की वनडे व टी-20 स्क्वाड

वनडे स्क्वाड: विराट कोहली (कप्तान), शिखर धवन, शुभमन गिल, केएल राहुल, श्रेयस अय्यर, मनीष पांडे, हार्दिक पांड्या, मयंक अग्रवाल, रवीन्द्र जडेजा, युजवेंद्र चहल, कुलदीप यादव, जसप्रीत बुमराह, मोहम्मद शमी, शार्दुल ठाकुर, नवदीप सैनी।

टी-20 स्क्वाड: विराट कोहली (कप्तान), शिखर धवन, मयंक अग्रवाल, केएल राहुल, श्रेयस अय्यर, मनीष पांडे, हार्दिक पांड्या, संजू सैमसन, रवीन्द्र जडेजा, वाशिंगटन सुन्दर, युजवेंद्र चहल। जसप्रीत बुमराह, मोहम्मद शमी, नवदीप सैनी, दीपक चाहर, वरुण चक्रवर्ती।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button