Hindi Cricket News

IPL 2020: कार्तिक के कप्तानी छोड़ने पर भड़के गंभीर, टीम मैनेजमेंट पर साधा निशाना

IPL 2020 में कोलकाता नाईट राइडर्स की कप्तानी कर रहे दिनेश कार्तिक ने 16 अक्टूबर को अपनी कप्तानी की जिम्मेदारी विश्वकप विजेता इंग्लैंड टीम के कप्तान इयोन मॉर्गन को सौंप दी। हालाँकि कार्तिक का यह फैसला भी केकेआर की किस्मत नहीं बदल सका और उन्हें मुंबई इंडियंस के खिलाफ मैच में एकतरफा हार का सामना करना पड़ा। सोशल मीडिया पर कुछ ऐसी भी खबरें आई हैं कि ख़राब प्रदर्शन के बाद दिनेश कार्तिक पर कप्तानी छोड़ने का दबाव बनाया गया लेकिन इसे लेकर कार्तिक का कोई भी बयान नहीं आया हैं। दिनेश कार्तिक के इस निर्णय पर गौतम गंभीर ने भी अब अपनी प्रतिक्रिया दी।

कोलकाता नाईट राइडर्स के पूर्व कप्तान रहे गौतम गंभीर ने गुरूवार को एक ट्वीट करते हुए इशारों में कोलकाता नाईट राइडर्स के टीम मैनेजमेंट पर निशाना साधा। “एक विरासत को बनाने में सालों लग जाते हैं, लेकिन उसे खत्म करने में बस कुछ मिनट,” गौतम गंभीर ने अपने ट्वीट में कहा। मुमकिन हैं की गौतम गंभीर इस ट्वीट के जरिये कोलकाता नाईट राइडर्स के टीम मैनेजमेंट को यह भी संदेश देना चाहते हो कि दिनेश कार्तिक को IPL 2020 में कुछ और समय तक टीम की कप्तानी करनी चाहिए थी, ताकि उनकी तरह वह भी एक विरासत का निर्माण कर सके।

जानकारी के लिए बता दें की गौतम गंभीर 2011 से लेकर 2017 तक कोलकाता नाईट राइडर्स के कप्तान रहे थे। इसके बाद मीडिया में जमकर गौतम गंभीर और कोलकाता नाईट राइडर्स के टीम मैनेजमेंट के बीच दरार की ख़बरें सामने आये और 2018 में केकेआर ने गौतम गंभीर को टीम से बाहर करते हुए दिनेश कार्तिक को टीम की कप्तानी सौंप दी, जिन्होंने IPL 2020 तक इस जिम्मेदारी को संभाला। इस समय गौतम गंभीर ने इस मुद्दे को लेकर ज्यादा जानकारी साझा नहीं की थी। हालाँकि वक्त के साथ सोशल मीडिया पर कई पोस्ट्स और ट्वीट के जरिये उन्होंने जाहिर कर दिया कि टीम मैनेजमेंट उनके साथ अच्छा नहीं था।

यह रोचक खबरें भी पढ़ें

गंभीर ने 2011-17 के दौरान कोलकाता नाईट राइडर्स की कप्तानी करते हुए 122 मुकाबले खेले थे। इस दौरान उन्होंने 69 मुकाबलों में में जीत दर्ज की थी, जबकि 51 मुकाबलों में उन्हें हार का सामना करना पड़ा था। इस दौरान गौतम गंभीर ने कोलकाता नाईट राइडर्स की टीम को दो बार आईपीएल का विजेता भी बनाया था। उनकी कप्तानी में केकेआर एक मजबूत टीम मानी जाती थी, लेकिन चीजें अब पूरी तरह बदल चुकी हैं।

गुरूवार को मुंबई इंडियंस के खिलाफ हुए IPL 2020 के 32वें मुकाबले में भी वह कोलकाता नाईट राइडर्स के टीम चयन से खुश नहीं थे। मैच में टॉस के बाद कमेंटेटर्स से बात करते हुए गंभीर ने बताया कि अगर वह मॉर्गन की जगह होते तो टॉम बैंटन को एक और मौका देते जबकि गेंदबाजों में वह कुलदीप यादव को शामिल करते जो पिछले कई मैचों से बेंच पर हैं।

IPL 2020 में इयोन मॉर्गन को मिली पहली हार

गुरूवार को मुंबई इंडियंस और कोलकाता नाईट राइडर्स के बीच खेले गए IPL 2020 के इस मुकाबले में इयोन मॉर्गन ने पहली बार टीम की कप्तानी की और पहले ही मैच में उन्हें एकतरफा हार का सामना करना पड़ा। मैच में मॉर्गन ने टॉस जीतकर पहले बल्लेबाजी का फैसला किया था जो उनके लिए बुरा साबित हुआ। टीम का कोई भी बल्लेबाज टिककर बल्लेबाजी नहीं कर सका और 11वें ओवर तक टीम का स्कोर 61-5 पहुँच चुका था। हालांकि इसके बाद कप्तान इयोन मॉर्गन ने नाबाद 39 रन और पैट कमिंस ने 36 गेंदों में नाबाद 53 रनों की पारी खेलते हुए टीम के स्कोर को 148-5 तक पहुंचाया।

आसान लक्ष्य का पीछा करने उतरी मुंबई इंडियंस को कप्तान रोहित शर्मा और क्विंटन डी कॉक ने बेहतरीन शुरुआत दी। रोहित शर्मा इस मैच में 35 रन बनाकर आउट हुए जबकि क्विंटन डी कॉक ने 78 रनों की नाबाद पारी खेलते हुए टीम को 8 विकेट से जीत दिलाई। जीत के बाद मुंबई इंडियंस की टीम अब 12 अंको के साथ पॉइंट्स टेबल में पहले स्थान पर आ गयी हैं। मुंबई इंडियंस को अब प्लेऑफ में अपनी जगह पक्की करने के लिए सिर्फ 4 और अंको की आवश्यकता हैं। मतलब उन्हें अपने आने वाले 6 मैचों में से सिर्फ 2 को जीतने की जरुरत हैं।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button