Hindi Cricket News

कपिल देव देर रात हार्ट अटैक के बाद हॉस्पिटल में भर्ती, क्रिकेट जगत में फैली सनसनी

कपिल देव भारतीय क्रिकेट के सबसे महान खिलाड़ियों में से एक रहे हैं, ऐसे में जब उनके फैंस को यह बात पता चली कि कपिल देव को हार्ट अटैक आया हैं, तो हर कोई सदमे में था। 61 वर्षीय कपिल को 22 अक्टूबर की रात को हार्ट अटैक के बाद दिल्ली के एक निजी अस्पताल में भर्ती करवाया गया था। समय रहते इलाज मिलने के कारण कपिल देव अब स्वस्थ बताये जा रहे हैं।

कपिल देव द्वारा उनकी स्थिति के बारे में कोई भी सार्वजनिक बयान अभी तक जारी नहीं किया गया हैं, लेकिन जब से उनके हार्ट अटैक की खबर सामने आई हैं, क्रिकेट जगत से जुड़े कई बड़े खिलाड़ी उनके जल्दी रिकवर होने की कामना कर रहे हैं।

यह रोचक खबरें भी पढ़ें:

हाल ही में सचिन तेंदुलकर ने ट्वीट करते हुए कहा, “ध्यान रखिये कपिल देव! आपकी जल्दी रिकवरी की प्राथना कर रहा हूँ। जल्दी ठीक हो जाइए पाजी।” वहीँ आकाश चोपड़ा ने लिखा कि “आइये कपिल देव को बिलियन दुआएं और प्राथनाएं भेजे। जल्दी ठीक हो जाइए, पाजी।”

भारतीय क्रिकेट टीम के कप्तान विराट कोहली ने भी कपिल देव के बारे में एक ट्वीट के जरिये उनके जल्दी ठीक होने की कामना की। “आपके जल्दी ठीक होने के लिए कामना कर रहा हूँ। जल्दी ठीक हो जाइए पाजी,” विराट कोहली ने अपने ट्वीट में लिखा।

पूर्व दिग्गज क्रिकेटर युवराज सिंह ने भी कपिल देव के जल्दी ठीक होने की कामना करते हुए उनसे गोल्फ सीखने की इच्छा जताई। “प्रिय कपिल पाजी! आपके जल्दी ठीक होने की कामना कर रहा हूँ! जल्दी रिकवर हो जाइए। क्रिकेट के बाद मुझे आपसे कुछ गोल्फ के पाठ सीखने हैं,” युवराज सिंह ने कहा।

“बड़े दिल वाले कपिल देव के जल्दी रिकवर होने की कामना कर रहा हूँ। अभी उन्हें बहुत कुछ करना हैं,” क्रिकेट कमेंटेटर हर्षा भोगले ने अपने ट्वीट में कहा।

भारत के सर्वश्रेष्ठ कप्तानो में से एक हैं कपिल देव

1983 में भारत की सामान्य टीम को पहली बार विश्वकप विजेता बनाने वाले कपिल देव भारतीय क्रिकेट का महत्वपूर्ण हिस्सा रहे हैं। भारत के लिए 131 टेस्ट व 225 वनडे मैच खेलने वाले कपिल देव ने टेस्ट में 5248 रन बनाए हैं। वहीँ वनडे क्रिकेट में उनके नाम 3783 रन दर्ज हैं। लेकिन इससे भी अधिक वह आज के समय में मौजूद कई दिग्गज खिलाड़ियों के आदर्श व कई खिलाड़ियों के लिए क्रिकेट में आने का महत्वपूर्ण कारण रहे हैं।

भारतीय क्रिकेट में सबसे बेहतरीन ऑलराउंडर के रूप में प्रसिद्ध कपिल देव के नाम टेस्ट क्रिकेट की 227 पारियों में 434 विकेट भी दर्ज हैं। वहीँ वनडे क्रिकेट में उनके नाम 221 पारियों में 253 विकेट दर्ज हैं।

कपिल देव ने अपने करियर के दौरान 74 वनडे मैचों में भारतीय टीम की कप्तानी की हैं और इसमें से 39 में उन्होंने जीत दर्ज की हैं। वहीँ 33 मैचों में उन्हें हार का सामना करना पड़ा हैं जबकि दो मैच रद्द रहे। टेस्ट मैचों की बात करे तो कपिल ने 34 मैचों में भारतीय टीम की कप्तानी की थी। इनमे से 4 में उन्होंने जीत दर्ज की जबकि 7 में उन्हें हार का सामना करना पड़ा। वहीँ 22 मुकाबले ड्रा पर समाप्त हुए।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button