Hindi Cricket News

महेंद्र सिंह धोनी को अपना आदर्श मानती हैं ऑस्ट्रेलिया की 27 वर्षीय महिला क्रिकेटर

महेंद्र सिंह धोनी भारतीय क्रिकेट फैंस के साथ ही विदेशों में भी क्रिकेट फैंस को अपना कायल बना चुके हैं, इस बात में कोई शक नहीं हैं। मैदान के साथ ही मैदान के बाहर भी अपनी गतिविधियों को लेकर हमेशा चर्चा में रहने वाले महेंद्र सिंह धोनी रांची के एक छोटे शहर में जन्मे थे। यहाँ से क्रिकेट की शुरुआत से लेकर भारतीय टीम को 3 आईसीसी ट्रॉफी का विजेता बनाने तक, क्रिकेट करियर में उनका यह सफर शानदार रहा हैं।

इस बात में कोई शक नहीं हैं कि, 39 वर्षीय महेंद्र सिंह धोनी वह इंसान हैं जिसने भारतीय क्रिकेट फैंस के चेहरों पर संतोष और मुस्कान लाइ हैं। यही कारण हैं कि भारतीय टीम के लिए एक समय सबसे बड़े मैच विनर रहे महेंद्र सिंह धोनी अब क्रिकेट जगत में कई खिलाड़ियों के लिए भी उनकी प्रेरणा बन चुके हैं। हाल ही में ऑस्ट्रेलिया की महिला क्रिकेट ऑलराउंडर ग्रेस हैरिस ने भी इस बात का खुलासा किया कि वह महेंद्र सिंह धोनी को अपनी प्रेरणा मानती हैं।

यह रोचक खबरें भी पढ़ें:

ग्रेस हैरिस ने यह खुलासा महिला बिगबैश लीग के पहले मुकाबले में पर्थ स्कोर्चर्स के खिलाफ अर्द्धशतकीय पारी खेलने के बाद किया। महिला बिगबैश लीग का यह छठा सीजन हैं जो ऑस्ट्रेलिया में 25 अक्टूबर को शुरू हुआ था। हालाँकि कोरोना वायरस के चलते कार्यक्रम में हुए बदलाव के चलते अब इस लीग के 4 मैच एक दिन में खेले जा रहे हैं।

मैं महेंद्र सिंह धोनी को बहुत ज्यादा देखती हूँ – ग्रेस हैरिस

ऑस्ट्रेलियाई की टी-20 स्पेशलिस्ट ऑलराउंडर ग्रेस हैरिस एक शानदार क्रिकेटर रही हैं और अब तक 11 टी-20 मैचों में 120 रन बना चुकी हैं। महिला बिगबैश लीग में वह इस समय ब्रिस्बेन हीट की टीम का हिस्सा हैं।

पर्थ स्कोर्चर्स और ब्रिस्बेन हीट के बीच मुकाबले की बात करे तो यहाँ ब्रिस्बेन की टीम ने टॉस जीतकर पहले गेंदबाजी का फैसला किया था, जिसके जवाब में पर्थ स्कोर्चर्स की टीम 20 ओवर में 132/7 का स्कोर ही बना पाई। जवाब में ब्रिस्बेन हीट की टीम ने 17 ओवर में ही इस लक्ष्य को 3 विकेट खो कर हासिल कर लिया। इस दौरान ब्रिस्बेन की तरफ से ग्रेस हैरिस ने 37 गेंदों में 53 रनों की पारी खेली। अपनी इस पारी के दौरान उन्होंने 3 छक्के व 5 चौके भी लगाए।

मैच के बाद ग्रेस हैरिस ने बताया कि भारतीय क्रिकेटर महेंद्र सिंह धोनी उनकी प्रेरणा हैं और वह उनकी कला कि कायल हैं। “मैं महेंद्र सिंह धोनी की पारियां लगातार देखती हूँ, मैंने उनसे थोड़ी प्रेरणा ली हैं,” ऑस्ट्रेलिया क्रिकेट की आधिकारिक वेबसाइट में छपी रिपोर्ट के मुताबिक ग्रेस हैरिस ने कहा।

“वह इस खेल के बेहतरीन फिनिशर हैं और हो सकता हैं कि वह मैच में पीछे छूट जाए लेकिन अंत में वह मैच जीतते हैं और उस समय वह सबसे आगे होते हैं। मैं उम्मीद कर रही हूँ कि मैं भी ऐसा ही कुछ कर पाऊं,” हैरिस ने कहा। इसके साथ ही हैरिस ने महेंद्र सिंह धोनी के मुश्किल स्थिति में भी कूल रहने की तारीफ़ करते हुए कहा कि यह उनके लिए वरदान हैं।

“मैंने पाया हैं कि यह मेरे लिए वरदान साबित हुआ हैं, इससे मुझे गेम प्लान मिला हैं। मैं उस स्तर पर पहुँच सकती हूँ, यह मायने नहीं रखता कि मैंने कितनी डॉट गेंदें खेली हैं। यह जरुरी नहीं हैं, आप जितना हो सके स्ट्राइक बदलना चाहते हैं। लेकिन ऐसी परिस्थितियां जहाँ आज मुझे मुश्किल हुई, एक शांत दिमाग का होना बहुत जरुरी हैं,” हैरिस ने कहा।

फिलहाल बात अगर महेंद्र सिंह धोनी कि करें तो वह इस समय IPL 2020 में चेन्नई सुपर किंग्स की कप्तानी कर रहे हैं। हालाँकि हमेशा की तरह यह सीजन उनकी टीम के लिए बेहतरीन साबित नहीं हुआ हैं और आईपीएल इतिहास में पहली बार चेन्नई सुपर किंग्स की टीम प्लेऑफ की रेस से बाहर हो गयी हैं। चेन्नई सुपर किंग्स की टीम इस समय पॉइंट्स टेबल में 8 अंको के साथ अंतिम स्थान पर काबिज हैं।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button