Hindi Cricket News

IPL 2020: विराट कोहली ने बनाये 2 महारिकॉर्ड, अब तक कोई नहीं कर पाया ऐसा

IPL 2020 के 31वें मैच में रॉयल चैलेंजर बेंगलुरु और किंग्स इलेवन पंजाब आमने-सामने थे। इस मैच को किंग्स इलेवन पंजाब की टीम ने 8 विकेट से अपने नाम किया लेकिन इसी मैच में रॉयल चैलेंजर्स बैंगलोर के कप्तान विराट कोहली ने दो-दो इतिहास रचे हैं। किंग्स इलेवन पंजाब के खिलाफ यह मुकाबला विराट कोहली का रॉयल चैलेंजर्स बैंगलोर के लिए 200वां मैच था। किसी भी टीम के लिए 200 मुकाबले खेलने वाले विराट कोहली अब पहले क्रिकेटर बन गए हैं। इनमे से 185 मुकाबले उन्होंने इंडियन प्रीमियर लीग में खेले हैं जबकि अन्य 15 मुकाबले इससे पहले आयोजित होने वाली चैंपियंस लीग टी-20 में खेले थे।

रॉयल चैलेंजर्स बैंगलोर के लिए 200 मैच पूरे करने के साथ ही विराट कोहली अब कप्तान के तौर पर भी आईपीएल में सबसे ज्यादा रन बनाने वाले कप्तान बन चुके हैं। शारजाह के मैदान पर हुए IPL 2020 के इस मुकाबले में विराट कोहली ने जैसे ही 10 रन पूरे किए वैसे ही कप्तान के रूप में आईपीएल में सबसे ज्यादा रन बनाने वाले खिलाड़ी बन गए। विराट कोहली से पहले यह रिकॉर्ड चेन्नई सुपर किंग्स के कप्तान महेंद्र सिंह धोनी के नाम दर्ज था।

यह रोचक खबरें भी पढ़े:

महेंद्र सिंह धोनी अब तक आईपीएल में 198 मैचों में 4565 रन बना लिए हैं। इनमे से 4275 रन उन्होंने चेन्नई सुपर किंग्स का कप्तान रहते हुए बनाए हैं। विराट कोहली अब महेंद्र सिंह धोनी को पीछे छोड़कर कप्तान के तौर पर 4314 रन बना चुके हैं। विराट कोहली इस समय बल्लेबाज के तौर पर भी आईपीएल में सबसे ज्यादा रन बनाने वाले बल्लेबाज हैं। कोहली अब तक 177 पारियों में 38 से अधिक के औसत से 5716 रन आईपीएल में बना चुके हैं।

आईपीएल की सबसे ज्यादा रन बनाने वाले कप्तानो की लिस्ट में अब विराट कोहली पहले नंबर पर है। वही महेंद्र सिंह धोनी इस समय दूसरे स्थान पर है। इस लिस्ट में तीसरे नंबर पर आते हैं कोलकाता नाइट राइडर्स के कप्तान गौतम गंभीर जिन्होंने बतौर कप्तान 3558 रन बनाये है। विराट कोहली IPL 2020 में भी शानदार प्रदर्शन कर रहे हैं। शुरूआती कुछ मैचों में कमजोर प्रदर्शन करने के बाद विराट कोहली ने 72, 43, 90, 33*, 48 रनों की पारियां खेलते हुए वापसी की। विराट कोहली इस सीजन अब तक 8 मैचों में 304 रन बना चुके हैं। इस दौरान विराट कोहली का औसत 60 से भी अधिक का रहा हैं। विराट कोहली इस समय 126 से अधिक के औसत स्ट्राइक रेट से रन बना रहे हैं।

IPL 2020 में RCB की तीसरी हार

मैच की बात करें तो इस मैच में आरसीबी के कप्तान विराट कोहली ने टॉस जीतकर पहले बल्लेबाजी का फैसला किया था, जो उनके लिए बिलकुल भी सही साबित नही हुआ और टीम 171-6 का औसत स्कोर ही बना सकी। आरसीबी की और से कप्तान विराट कोहली ने 48 रनों की पारी खेली, इसके अलावा कोई भी 25 से अधिक रन नहीं बना सका। आरसीबी ने इस मैच में एबी डी विलियर्स को वाशिंगटन सुंदर और शिवम दुबे के बाद बल्लेबाजी करने को भेजा था, हालाँकि यह योजना आरसीबी पर ही भारी पड़ गयी और डी विलियर्स सिर्फ 2 रन बनाकर ही आउट हो गए। किंग्स इलेवन पंजाब के और से गेंदबाजी करते हुए मोहम्मद शमी और मुरुगन अश्विन ने 2-2 विकेट हासिल किये।

औसत लक्ष्य का पीछा करने उतरी किंग्स इलेवन पंजाब के बल्लेबाज एक बार फिर आरसीबी के गेंदबाजों पर भारी रहे। मैच में सलामी बल्लेबाज कप्तान केएल राहुल और मयंक अग्रवाल के बीच 78 रनों की ओपनिंग साझेदारी हुई। इस दौरान मयंक अग्रवाल 45 रन बनाकर आउट हुए। इसके बाद अपना पहला मैच खेल रहे क्रिस गेल ने भी कप्तान केएल राहुल के साथ 93 रनों की साझेदारी की। केएल राहुल ने इस दौरान 61 रनों की नाबाद पारी खेली जबकि क्रिस गेल 53 रनों की अर्द्धशतकीय पारी खेलकर आउट रनआउट हुए। अंत में निकोलस पूरण ने अंतिम गेंद पर छक्का मारकर टीम को 8 विकेट से जीत दिलाई।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button